Friday, September 27, 2013

मुझे फिर से अपनी गोद में सोने दो माँ

मुझे फिर से अपनी गोद में सोने दो माँ

मुझे फिर से अपनी गोद में सोने दो माँ,
मुझे अपनी धरती से चौड़े आँचल में,
मुझे आराम करने दो, और लेने दो ठंडी सांसें,
मुझे देखने दो एक मीठा सपना,
मुझे बेहोशी में बस यूं ही लेटे रहने दो,
मुझे अपने प्राण-जल पिलाकर चंगा करो माँ,
मुझे सारी चिंता और तनाव से छुटकारा दो,
मुझे मेरे दर्द से दूर ले चलो,
मुझे फिर से प्यार करने दो माँ,
मुझे मेरी हंसी फिर से दो माँ,
मुझे इस थके हुए दिल को राहत देने दो माँ,
मुझे इस भूलभुलैया में खोजने दो अपना रास्ता,
मुझे जीवन के चौराहों मे खोजने अपना मोड़,
मुझे इस पिंजरे से रिहा कर दो माँ
मुझे अनुदान दो मृत्यु के बाद पुनर्जन्म का,
मुझे मेरे सपनों को पूरा देखने दो,
मुझे जीने दो मेरा आसमान और मेरी जमीं,
मुझे बस अपने आँचल का सहारा दे दो माँ,
कम से कम इस जन्म में नहीं, तो अगले जन्म में,
मुझे अपने दुखों के बीच एक खुशी खोजने दो माँ,
मुझे फिर से अपनी गोद में सोने दो माँ।
              - विजय कुमार रात्रे (27 सितंबर, 2013)

No comments:

Post a Comment